JavaScript Tutorial in Hindi (JavaScript Course in Hindi PDF)

JavaScript Tutorial in Hindi: जावास्क्रिप्ट एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर इंटरेक्टिव वेब पेज बनाने के लिए किया जाता है। यह वेब ब्राउज़र पर चलता है और डेवलपर्स को वेबसाइटों में गतिशील तत्व (elements) जोड़ने में सक्षम बनाता है।

क्या आप एक पेशेवर वेब डेवलपर बनना चाहते हैं? यदि ‘हाँ’ तो यह ‘JavaScript Tutorial in Hindi, Free JavaScript course in Hindi’ आपके लिए है।

यह ट्यूटोरियल, जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए एक रोडमैप है। इसका अर्थ है, इस लेख में, आप जानेंगे कि JavaScript को आसानी से कैसे सिखा जा सकता है। यहाँ आपको जावास्क्रिप्ट के संसाधन मिलेंगे।

यदि जावास्क्रिप्ट आपके लिए पूरी तरह से नया है, तो आपको निश्चित रूप से इस वेबसाइट (tutorialinhindi.com) से सीखना शुरू कर देना चाहिए। अगर आपको पहले से ही थोड़ा बहुत JavaScript का ज्ञान है, तो भी यह course आपके लिए अच्छा है।

Complete JavaScript Tutorial in Hindi

Full JavaScript Course in Hindi Online

फ्रंट-एंड वेब डेवलपर बनने के लिए आपको सबसे पहले HTML, CSS और JavaScript सीखने का आवश्यक है। इन तीनों भाषा के बिना, आप एक पेशेवर वेबसाइट डिजाइन नहीं कर सकते है।

इसलिए यदि आप एक वेब डिज़ाइनर बनना चाहते हैं, और अपने अभी तक HTML और CSS नहीं सीखें है तो अभी यहाँ से सीखना शुरू करें: एचटीएमएल और सीएसएस का परिचय हिंदी में।

अगर आपको लगता है कि जावास्क्रिप्ट सीखना कठिन है। तो मैं आपको बता दूं कि यह एक सरल और आसान प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे कोई भी आसानी से सीख सकता है। आपको केबल अभ्यास और अपना समय देने की आवश्यकता है।

मेरा विश्वास करो, आप हमारे FREE JavaScript Tutorial से Complete JavaScript course online in Hindi घर बैठे सीख सकते हैं।

यदि आपके लिए JavaScript पूरी तरह से नया है, और आप जावास्क्रिप्ट शुरू से सीखना चाहते है, तो चलिए पहले थोड़ा CSS का परिचय जानते है।

JavaScript का परिचय हिंदी में

JavaScript Tutorial in Hindi

जावास्क्रिप्ट एक सबसे लोकप्रिय text-based कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है। यह HTML और CSS दोनों को अपडेट और परिवर्तन कर सकता है। और यह डेटा की हेरफेर, calculation और सत्यापन (validate) कर सकता है। जावास्क्रिप्ट का उपयोग वेब development में, Client-side और server-side दोनों पर किया जाता है जो एक वेब पेज को इंटरैक्टिव बनाने की अनुमति देता है।

JavaScript मूल रूप से Netscape द्वारा वेबसाइटों के लिए गतिशील और इंटरैक्टिव तत्वों को जोड़ने के साधन के रूप में विकसित किया गया था। जबकि जावास्क्रिप्ट जावा से प्रभावित है, इसका सिंटैक्स C भाषा के जैसा है और ECMAScript पर आधारित है, जो सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा विकसित एक स्क्रिप्टिंग भाषा है।

जावास्क्रिप्ट को JS के रूप में भी जाना जाता है, यह एक first-class कार्यों के साथ एक हल्की (lightweight), व्याख्यायित (interpreted), object-oriented भाषा है, और इसे वेब पेज के लिए स्क्रिप्टिंग भाषा के रूप में भी जाना जाता है।

उदाहरण के लिए, किसी वेब पेज के form को submit करने से पहले JavaScript function का उपयोग करके आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी आवश्यक फ़ील्ड भर दिए गए है या नहीं।

एक साधारण JavaScript प्रोग्राम इस प्रकार है:

<!DOCTYPE html>
<html>
<body>
<h2>JavaScript Tutorial in Hindi</h2>
<p id="demo">I will change once you Click! the button...</p>
<button type="button" onclick='document.getElementById("demo").innerHTML = "Welcome to TutorialinHindi.com!"'>Click!</button>
</body>
</html>

यहाँ दिए गए कोड को copy करके किसी भी Text Editor में paste करके Tih.html नाम से file को सेव करें।

इस साधारण JavaScript प्रोग्राम का output वेब ब्राउज़र में कुछ इस तरह दिखेगा:

नोट: यह inline javascript है, इसलिए file extension .html है।

जावास्क्रिप्ट क्यों सीखें (Why Learn JavaScript)?

JavaScript वेब की दुनिया की सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है। यदि आप एक वेब डेवलपर या डिजाइनर बनना चाहते हैं या किसी वेब डेवलपमेंट कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो आपको जावास्क्रिप्ट के साथ इन दोनो लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा सीखना ही पड़ेगा:

  1. HTML: किसी भी वेब पेज की सामग्री को परिभाषित करने के लिए HTML markup भाषा की आवश्यकता है।
  2. CSS: HTML Document पेज layout को वर्णन करने के लिए सीएसएस भाषा की आवश्यकता है।
  3. JavaScript – क्लाइंट-साइड और सर्वर-साइड दोनों पर उपयोग किया जाता है जो आपको वेब पेज को इंटरैक्टिव बनाने की अनुमति देता है।

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें (How to Learn JavaScript in 2023)

2023 में आप वेबसाइट और कोर्स के जरिए जावास्क्रिप्ट को आसानी से सीख सकते हैं। अगर आप हिंदी भाषा में जावास्क्रिप्ट को सीखना चाहते है तो आप tutorialinhindi.com वेबसाइट से मुफ्त में सीखें अन्यथा youtube.com से सीखें। अगर आप आर्थिक रूप से अच्छे हैं तो आप किसी भी कंप्यूटर संस्थान से जुड़ सकते हैं या किताबें खरीद सकते हैं।

अगर आप फ्री में जावस्क्रिप्ट सीखने के लिए तैयार है, तो नीचे दिए गए Free JavaScript course से हिंदी भाषा में सीखना शुरू करें;

Learn Free JavaScript Course in Hindi

JavaScript programming language सीखना आसान है, आप केबल नीचे दिए गए इन पाठ से सीखना शुरू करें और practically किसी Code editor में अभ्यास करें:

Lesson 1: JavaScript Introduction

JavaScript बहुत ही लोकप्रिय भाषा है। इसको सीखने के लिए सबसे पहले आपको जावास्क्रिप्ट का परिचय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, जो आपको यहाँ मिलेगी: “JavaScript की पूरी जानकारी हिंदी में” जानिए।

Lesson 2: Features of JavaScript

जावास्क्रिप्ट की कई सारे विशेषताएं है जैसे कि यह एक object-based scripting भाषा है, स्क्रिप्ट के भीतर नए कार्यों को बनाने की क्षमता होता है। जावास्क्रिप्ट की विशेषताओं को दो मुख्य विशेषताओं में विभाजित किया गया है। जांने के लिए यह पढ़े: Features of JavaScript

Lesson 3: Syntax Of JavaScript (Code Structure)

हर एक प्रोग्रैमिंग भाषा का अलग-अलग set of rules होता है जिसको Syntax कहा जाता है। इस lesson में, JavaScript के Syntax और कोड संरचना के कई नियमों और सम्मेलनों को समझेंगे। पूरी जानकारी के लिए इसे पढ़ें: ‘Syntax Of JavaScript in Hindi

Lesson 4: Write First JavaScript Program

इस पाठ में, जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम कैसे लिखना है उदाहरणों के साथ समझाया गया है।

उदाहरण के लिए, HTML में <head> या  <bod> अनुभाग में JavaScript का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक बाहरी JavaScript फ़ाइल (.js) बनाकर जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम लिख सकते है। पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी: “First JavaScript Program कहाँ और कैसे लिखें” जानिए।

Lesson 5: JavaScript Output

जावास्क्रिप्ट भाषा में लिखे गए कोड का आउटपुट को प्रदर्शित करने क्या तरीका होता है इस lesson में समझाया गया है। वैसे को जावास्क्रिप्ट कोड का आउटपुट चार अलग-अलग तरीकों का उपयोग करके प्रदर्शित किया जा सकता है, वो क्या क्या है यहाँ JavaScript Output” पूरी जानकारी दिए गए है।

Lesson 6: JavaScript Statements

सरल अब्द में प्रोग्रामिंग निर्देशों (instructions) को statements कहा जाता है। Javascript statements को उदाहरण के साथ समझने के लिए यह पढ़े:“JavaScript Statements”।

Lesson 7: JavaScript Variable

Variables एक कंटेनर हैं जो डेटा values को store करता है और var keyword के साथ variables declared किया जाता है। Javascript variables को अच्छी तरह समझने के लिए JavaScript variable” को पढ़े।

Lesson 8: JavaScript Operators

Operator एक special symbol होता है, जो Js variables values के लिए उपयोग किया जाता है। JavaScript में कई सारे अलग-अलग ऑपरेटर होता है। सभी operator की पूरी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी: “JavaScript Operators”।

Lesson 9: JavaScript Data Types

डेटा प्रकार परिभाषित करता है कि एक variable किस प्रकार का डेटा रख सकता है। यानी की डेटा प्रकार मूल रूप से यह निर्दिष्ट करते हैं कि प्रोग्राम के भीतर किस प्रकार का डेटा संग्रहीत और हेरफेर किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े: JavaScript Data Types

नोट: अगर आप फ़्रंट एंड वेब डेवलपर के रूप में नौकरी पाना चाहते हैं, तो इन सभी JavaScript lessons को पूरा करने के बाद React JS सीखना शुरू करें।

JavaScript Course in Hindi PDF Download

अगर आप Full JavaScript Tutorial notes को हिंदी में download करना चाहते है तो आप हामरे Free JavaScript Course in Hindi Free PDF यहाँ से अभी डाउनलोड करें:

निष्कर्ष

इस JavaScript Tutorial in Hindi में, अपने जाना की एक अच्छा वेब डिज़ाइनर या वेब डेवलपर बनने के लिए आपको HTML, CSS और JavaScript क्यूँ सीखना चाहिए और अपने JavaScript का परिचय हिंदी में जाना और जावस्क्रिप्ट कैसे सिख सकते है वोह भी समझें।

यह एक JavaScript Tutorial का Resources पेज है, यानी की जावस्क्रिप्ट का जितने भी lesson है, इस पेज में आपको मिल जाएगा।